हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़े यहां क्लिक करें

ग्रैंडस्लैम क्या है | Gk in Hindi

ग्रैंड स्लैम विश्व की सबसे बड़ी प्रतियोगिताओं में से एक है, ओर यह टेनिस से संबंधित है। ग्रैंडस्लैम यानी टेनिस में मुख्य रूप से चार प्रतियोगिता का
ग्रैंडस्लैम क्या है | Gk in Hindi

नमस्कार दोस्तों, हम आपका तहेदिल से स्वागत करते है। इस पोस्ट में हम ग्रैंडस्लैम क्या है? के बारे में जानने वाले हैं तथा हम यह भी जानेंगे कि ग्रैंडस्लैम टेनिस क्या है, जिसकी मदद से आप यह समझ जाएंगे कि ग्रैंडस्लैम का संबंध किस खेल से है। इस पोस्ट को पड़ने के बाद आप यह भी सीख जायेंगे की ग्रैंड स्लैम कहा खेला जाता है तथा आप इससे संबंधित प्रश्न भी हल कर पाएंगे।

ग्रैंडस्लैम

ग्रैंड स्लैम क्या है

ग्रैंड स्लैम खेल जगत का एक महत्वपूर्ण खेल है यह विश्व में होने वाली सबसे बड़ी टेनिस की प्रतियोगिताओं में से एक है, ग्रैंडस्लैम टेनिस से संबंधित है।

ग्रैंडस्लैम में होने वाली प्रतियोगिता

ग्रैंडस्लैम यानी की टेनिस में मुख्य रूप से चार प्रकार की प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है, ओर ये चारो प्रतियोगिताएं टेनिस से सीधे तौर पर संबंध रखती है जो की निम्न है -
  •  ऑस्ट्रेलिया ओपन
  •  फ्रेंच ओपन
  •  विंबलडन प्रतियोगिता
  •  यूएस ओपन
ऑस्ट्रेलिया ओपन प्रतियोगिता
इस प्रतियोगिता का आयोजन ऑस्ट्रेलिया में किया जाता है, ऑस्ट्रेलिया ओपन प्रतियोगिता जनवरी - फरवरी माह में आयोजित कि जाती है जो कि हार्डकोर्ट पर खेली जाने वाली प्रतियोगिता है।

फ्रेंच ओपन प्रतियोगिता
इस प्रतियोगिता का आयोजन पेरिस में किया जाता है, ओर यह प्रतियोगिता मई - जून के महीने में होती है। फ्रेंच ओपन क्लेकोर्ट पर खेली जाने वाली प्रतियोगिता है।

विंबलडन प्रतियोगिता
यह प्रतियोगिता टेनिस की सबसे प्रसिद्ध एवं सबसे महंगी प्रतियोगिता है। विंबलडन प्रतियोगिता की प्रसिद्धि के कारण इसे टेनिस का मक्का भी कहा जाता है, विंबलडन प्रतियोगिता का आयोजन लंदन में जून - जुलाई के महीने में होता है। विंबलडन प्रतियोगिता ग्रास कोर्ट पर होती है।

यूएस ओपन प्रतियोगिता
यह प्रतियोगिता अमेरिका में अगस्त - सितंबर माह में आयोजित होती है, ओर यूएस ओपन प्रतियोगिता हार्डकोर्ट पर खेली जाती है।

एक टिप्पणी भेजें