हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़े यहां क्लिक करें

ग्रैंडस्लैम 2021 विजेताओं की सूची (Grand Slam Tannis Tournament 2021 Winner List in Hindi)

ग्रैंड स्लैम टेनिस से संबंधित एक खेल प्रतियोगिता है, जिसमें प्रत्येक वर्ष 4 प्रतियोगिताओं का आयोजन होता है। इस वर्ष भी यह प्रतियोगिताएं आयोजित हुई थी
ग्रैंडस्लैम 2021 विजेताओं की सूची | Grand Slam Tannis Tournament 2021 Winner List in Hindi

नमस्कार दोस्तों, हम आपका तहेदिल से स्वागत करते है। इस पोस्ट में हम ग्रैंडस्लैम 2021 विजेताओं की सूची के बारे में जानने वाले हैं। इस लेख से आपकी परीक्षा में प्रश्न पूछने की संभावना है इसलिए Grand Slam Tannis Tournament 2021 Winner List in Hindi के अंतर्गत हम आपको 2021 के सभी टेनिस ग्रैंडस्लैम विजेता के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी बताने की कोशिश कर रहे हैं।

ग्रैंड स्लैम 2021 विजेताओं की सूची

ऑस्ट्रेलिया ओपन 2021

ऑस्ट्रेलियन ओपन प्रतियोगिता का आयोजन वर्ष 2021 में 10 जनवरी से 22 फरवरी 2021 तक किया गया इस प्रतियोगिता का आयोजन 2021 में 109 वी बार ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न स्टेडियम में किया गया पुरुष एकल वर्ग में नोवाक जोकोविच ने यह खिताब जीता जो की सर्बिया के निवासी हैं, महिला एकल वर्ग में नाओमी ओसाका ने यह खिताब जीता जो कि जापान की रहने वाली है। पुरुष युगल खिताब में फिलिप पोल्सेक ओर इवान डोडिग ने यह खिताब जीता जो कि स्लोवाक के निवासी है, और इवान डोडिग क्रोएशिया के निवासी हैं, महिला युगल खिताब में इलिस मर्ट्स ओर एरिना सबलेंका ने यह खिताब जीता जो कि लेंजियम की रहने वाली है, और एरिना सबलेंका बेलारूस की रहने वाली है। मिश्रित युगल खिताब में बारबोरा क्रेजिसिकोव ओर राजीव राम ने यह खिताब जीता जो की चेक गणराज्य के निवासी हैं और राजीव राम अमेरिका के निवासी हैं।

फ्रेंच ओपन 2021 

फ्रेंच ओपन प्रतियोगिता का आयोजन 2021 में 30 मई से 31 जून 2021 तक किया गया फ्रेंच ओपन का वर्ष 2021 में 125 वें संस्करण का आयोजन पैरिस के रोला गैरो स्टेडियम में आयोजित किया गया। फ्रेंच ओपन 2021 प्रतियोगिता पुरुष एकल वर्ग का खिताब नोवाक जोकोविच ने जीता जो की सरबिया निवासी हैं, महिला एकल में बारबोरा क्रेजिसिकोवा ने यह खिताब जीत लिया जो की चेक गणराज्य की रहने वाली है। पुरुष युगल खिताब पियरे ह्यूग्स हरबर्ट और निकोलस माहुत ने यह खिताब जीत लिया ये दोनो ही फ्रांस के निवासी हैं, महिला युगल खिताब कैटरीना सिनियाकोवा ओर बारबोरा क्रेजिसिकोवा ने यह खिताब जीता ये दोनो चेक गणराज्य की रहने वाली है। मिश्रित युगल खिताब डेसिरै क्रा जिक ओर जोए सैलिस्बरी ने यह खिताब जीता जो की अमेरिका के रहने वाले है, और जोए सैलिस्बरी यूके के निवासी हैं।

विंबलडन ओपन 2021 

विंबलडन ओपन प्रतियोगीता का आयोजन 28 जून 11 जुलाई 2021 तक किया गया जो की लंदन में आयोजित किया गया और यह 134 वां संस्करण था। पुरुष एकल वर्ग में यह खिताब नोवाक जोकोविच ने जीता और महिला एकल वर्ग में एश्ले बार्टी ने जीता जो की ऑस्ट्रेलिया की निवासी हैं। पुरुष युगल खिताब में निकोला मेकटिक और मेटे पाविक ने यह खिताब जीता ये दोनो ही क्रोएशिय के निवासी हैं। महिला युगल खिताब में हसीह सुवेई ओर एलीमा मरट्स ने यह खिताब जीता जो की चीन की रहने वाली है और एलीमा मरट्स बेल्जियम की रहने वाली है। मिश्रित युगल खिताब नील स्कुप्सकी ओर देसीरा क्रॉवस्की ने यह खिताब जीता जो की ब्रिटेन के निवासी हैं और देसीरा क्रॉवस्की अमेरिका के निवासी हैं।

यूएस ओपन 2021 

यूएस ओपन प्रतियोगिता का आयोजन 30 अगस्त से 12 सितम्बर 2021 तक किया गया US ओपन प्रतियोगिता का यह 141 वा संस्करण था जिसका आयोजन आर्थर एस स्टेडियम, न्यूयार्क में आयोजित किया गया पुरुष एकल वर्ग में यह खिताब डेनियल मेदवेदेव ने जीत लिया जो की रूस के निवासी है, और महिला एकल वर्ग में एम्मा राडूकानू ने यह खिताब जीता जो की ब्रिटेन की निवासी है। पुरुष युगल खिताब जे. सेलिसबरी और राजीव राम ने यह जीता जो कि UK के रहने वाले है, और राजीव राम अमेरिका के निवासी है। महिला युगल खिताब एस स्तोसुर और झांग शुआई ने जीता जो की ऑस्ट्रेलिया के निवासी है और झांग शुआई चीन की रहने वाली है। मिश्रित युगल में जे. सेलिसबरी और डेसिरै क्रक्जिक ने यह खिताब जीता डेसिरै क्रक्जिक अमेरिका के रहने वाले है।

एक टिप्पणी भेजें