हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़े यहां क्लिक करें

विश्व एड्स दिवस | World AIDS Day

एड्स (AIDS) का पूर्ण रूप एक्वायर्ड इम्यूनो डिफिशिएंसी सिंड्रोम है, एड्स एक रोग है तथा यह एचआईवी (हुमन इम्यूनो डिफिशिएंसी वायरस) नामक विषाणु से उत्पन्न
विश्व एड्स दिवस | World AIDS Day

नमस्कार दोस्तों, हम आपका तहेदिल से स्वागत करते है। इस आर्टिकल में हम विश्व डाक दिवस के बारे में चर्चा करेंगे इस पोस्ट में हमने World aids Day से जुड़ी हुई कुछ बेहतरीन और Current Affairs In Hindi की जानकारियों को शेयर किया है, जिन्हे पढ़कर आपको विश्व एड्स दिवस के बारे में काफी जानकारी मिलेगी तथा आप वर्ल्ड एड्स डे बारे में भी सकते है. क्योंकि इस आर्टिकल में aids day date के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया है तथा यह हिंदी करेंट अफेयर्स आपको अपनी परीक्षा में बोहोत मददगार साबित होते हुए नजर आएंगे।
इस आर्टिकल में दिए Hindi Current Affairs, हिंदी समाचार के अध्ययन पर आधारित है। जिसे पढ़कर आपको aids day के बारे में कई ताजा जानकारियां मिलेगी।

विश्व एड्स दिवस | World AIDS Day

विश्व एड्स दिवस कब मनाया जाता है

विश्व एड्स दिवस:- प्रत्येक वर्ष 01 दिसंबर को विश्व एड्स दिवस के रूप में मनाया जाता है । हर साल की तरह इस साल भी 01 दिसंबर 2021 को विश्व एड्स दिवस मनाया गया।1988 से एड्स दिवस मनाया जाना शुरू हुआ और 1988 में ही पहली बार विश्व एड्स दिवस मनाया गया इसी कड़ी में वर्ष 2021 में यह विश्व एड्स दिवस का 33 वा आयोजन संपन्न हुआ है।

एड्स (AIDS) क्या है
एड्स (AIDS) का पूर्ण रूप एक्वायर्ड इम्यूनो डिफिशिएंसी सिंड्रोम है, एड्स एक रोग है तथा यह एचआईवी (हुमन इम्यूनो डिफिशिएंसी वायरस) नामक विषाणु से उत्पन्न होता है, जिसके फलस्वरूप यह हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity) प्रभावित कर देता है।

विश्व एड्स दिवस थीम

हर साल सरकार नई थीम रखती है और उनकी थीम का पालन करने के लिए अनेक कार्य भी करती है और इस बार यानी की  वर्ष 2021 में विश्व एड्स दिवस की थीम Human Emmuno Deficiency Virus रखी गई जिसका अर्थ है कि इस वर्ष असमानता और एड्स  को समाप्त करने की थीम रखी गई।

एक टिप्पणी भेजें